Home Banking Grahak Seva Kendra – ग्राहक सेवा केन्द्र क्या है?

Grahak Seva Kendra – ग्राहक सेवा केन्द्र क्या है?

22
0
Grahak Seva Kendra

Grahak Seva Kendra: ग्राहक सेवा केन्द्र (CSP) सीमित लेनदेन और व्यापार की सोर्सिंग करके एक मिनी बैंक के रूप में कार्य करता है। यह ग्राहकों को पैसे निकालने और जमा करने में मदद करता है। इस article में, हम उन माध्यमों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से grahak seva kendra प्वाइंट खोल सकते हैं। एक ग्राहक सेवा केन्द्र ऑपरेटर आसानी से प्रति माह 20 से 30 हजार कमाता है।

सरल शब्दों में, यह एक मिनी बैंक है। यह बैंकों द्वारा दी जाने वाली लघु-स्तरीय सेवाएं प्रदान करता है। CSP के माध्यम से आप बैंक खाता खोल सकते हैं, वित्तीय लेनदेन पूरा कर सकते हैं, आदि SBI, BOB, PNB, आदि की बैंकिंग सेवाएँ CSP में उपलब्ध हैं। हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे।

ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है

ग्राहक सेवा केंद्र जिसे सीएसपी भी कहा जाता है. यह एक बैंकिंग आउटलेट है जिसे आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से सीमित लेन-देन और व्यापार की सोर्सिंग के लिए चलाया जाता है। जनधन खाते, छोटे आरडी खाते, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री बीमा योजनाएँ यहाँ खोली जाती हैं। ग्राहक सीएसपी पर पैसे भी निकाल और जमा कर सकते हैं। CSPs द्वारा लगभग 30 प्रकार के लेनदेन / व्यवसाय किए जाते हैं।

कंपनियों ने विभिन्न रियायतों और लाभों के साथ अपने कर्मचारियों को वेतन खाते प्रदान करने के लिए एसबीआई के साथ व्यवस्था की है। इन खातों को कॉर्पोरेट वेतन पैकेज खाते के रूप में कहा जाता है।

Grahak Seva Kendra

Grahak Seva Kendra को हम लोग CSP के नाम से जानते हैं| यह एक निजी बैंक के रूप में काम करता है| यहां पर सभी कार्य हो सकते हैं| जो एक बैंक में काम होता है बस छोटा सा बैंक है|

अगर हम आपको सरल शब्दों में बताएं, तो आप इसे मिनी बैंक नाम दे सकते हैं, यानी बैंक द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाएं, आपको Grahak Seva Kendra के माध्यम से भी सभी सुविधाएं मिलेंगी। Grahak Seva Kendra के माध्यम से, आप Saving account, खाता खोलने और इसे सुविधाजनक बनाने का कार्य कर सकते हैं|

Grahak Seva Kendra (CSP) खोलने के लिए योग्यता

यदि आप Grahak seva kendra (CSP) खोलना चाहते हैं। तो आप बहुत आसानी से ग्रहाक सेवा केंद्र (CSP) खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको following योग्यताओं को पूरा करना होगा|

  • इच्छुक व्यक्ति को उसी area का निवासी होना चाहिए। जहां ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है।
  • आवेदकों को कम से कम 12th pass होना चाहिए।
  • आवेदक के पास computer certificate होना भी आवश्यक है।
  • Grahak seva kendra किसी के द्वारा भी खोले जा सकते हैं। लेकिन प्राथमिकता एक retired कर्मचारी या सेना से retired एक सैनिक को दी जाती है।

ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन

समय-समय पर, interested bank ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए विज्ञापन देता रहता है। इसके लिए, newspapers पर कड़ी नजर रखें और इसके लिए आप ACCA कंपनी (जो ग्राहक सेवा केंद्र प्रदान करता है) से संपर्क कर सकते हैं। इन कंपनियों में Oriel, Fia Glowal, Vaymtech, Oxygen जैसी कंपनियां हैं।

उनकी एक वेबसाइट भी है, अगर आप रोजाना newspapers नहीं पढ़ते हैं, तो उनकी वेबसाइट को चेक करते रहें। इसके अलावा, बैंक personally रूप से बैंक मित्र की appoints भी करता है। इसके लिए आप किसी मौजूदा kiosk ऑपरेटर के पास भी जा सकते हैं और उसकी मदद ले सकते हैं। kiosk ऑपरेटर की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। ग्राहक सेवा केंद्र के लिए Bank manager के साथ भी काम किया जा सकता है।

ग्राहक सेवा केंद्र एजेंट को क्या काम करना होता है|

ग्रहाक सेवा केंद्र (CSP) के In-charge को केंद्र प्रभारी, बीसी, बैंक मित्र आदि कहा जाता है। यह बैंक मित्र का काम है। citizens को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करना। बैंक मित्र अधिकतम क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए दृढ़ हैं। उनका काम बहुत ज़िम्मेदार है। एक बैंक मित्र को भी सप्ताह में 3-6 या रोज़ बैंक जाना पड़ता है। जहां ग्राहकों के आवेदन और नए खाते के फॉर्म आदि जमा करने होंगे।

ग्राहक सेवा केंद्र पर कौन-कौन सी बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जाती है

Bank द्वारा प्रदान की जाने वाली लगभग सभी सेवाएं Grahak Seva Kendra (CSP) में भी प्रदान की जाती हैं। Grahak Seva Kendra (CSP) पर प्रदान की जाने वाली following service कुछ इस प्रकार हैं|

  1. ग्राहक के Bank account खोलना
  2. ग्राहकों के account से Pan card , adhar card , mobile number  link करना
  3. कस्टमर के account में पैसे जमा करना और निकालना
  4. ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करना
  5. ग्राहकों के पैसे किसी अन्य account में transfer करना
  6. कस्टमर को insurance service प्रदान करना
  7. ग्राहकों के RD – FD account खोलना

ग्राहक सेवा केंद्र से कमाई

ग्रहाक सेवा केंद्र (CSP) के साथ एक person एक महीने में आसानी से 25000 – 30000 कमा सकता है। यहां बैंक प्रत्येक कार्य के लिए मित्र को अलग-अलग commissions provide करते हैं। Bank of Baroda द्वारा अपने बैंक मित्रों को प्रदान किया गया कमीशन इस प्रकार है|

  • Aadhaar card द्वारा Bank account खोलने पर – ₹25
  • Bank account को Aadhaar card से लिंक करने पर – ₹5
  • ग्राहक के account में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% per ट्रांजैक्शन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – ₹30 प्रति खाता प्रतिवर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – ₹1 प्रति वर्ष

यदि आप Aadhar card के साथ प्रतिदिन 20 खाते खोलते हैं। तो आपको 1 दिन में ₹ 500 की इनकम होती है। जो महीने के लिए 15000 था। इसके अलावा, यदि आप प्रतिदिन 10 लोगों के लिए Prime Minister Jeevan Jyoti का बीमा करते हैं।

तो आप ₹ 9000 प्रतिमाह पा सकते हैं। और यदि आप प्रति दिन per 50000 का लेन-देन करते हैं। तो आपको हर महीने income 6000 की इनकम होगी। यह प्रति दिन थोड़ा कम काम कर सकता है। लेकिन आप आसानी से एक महीने में 25000 – 30000 कमा सकते हैं।

(CSP) Grahak Seva Kendra Kaise Khole

बैंक personally रूप से बैंक मित्र की appoints भी करता है। इसके लिए आप किसी मौजूदा kiosk ऑपरेटर के पास भी जा सकते हैं और उसकी मदद ले सकते हैं। kiosk ऑपरेटर की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध होगी। ग्राहक सेवा केंद्र के लिए Bank manager के साथ भी काम किया जा सकता है।

कंपनियों से संपर्क करके मिनी बैंक कैसे ले

इसके लिए आप ACCA कंपनी (जो ग्राहक सेवा केंद्र प्रदान करता है) से संपर्क कर सकते हैं। इन कंपनियों में Oriel, Fia Glowal, Vaymtech, Oxygen जैसी कंपनियां हैं। उनकी एक वेबसाइट भी है, अगर आप रोजाना newspapers नहीं पढ़ते हैं, तो उनकी वेबसाइट को चेक करते रहें।

 


दोस्तों, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की Grahak Seva Kendra ग्राहक सेवा केन्द्र क्या है?. अगर आप को कोई सबाल पूछना है तो comment box में लिख सकते है और पोस्ट को अपने फ्रेंड को शेयर करना ना भूले|


क्या आप ने ये पढ़ा|
  1. Finance meaning in Hindi: फाइनेंस क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here