Home BLOGGING Off-Page SEO Kya Hai or Off-Page SEO कैसे करे Complete Guide in...

Off-Page SEO Kya Hai or Off-Page SEO कैसे करे Complete Guide in Hindi

274
2
gurujikafunda.com

Off Page SEO kya hai? – Or kaise kare Off-Page और On-Page नाम से दो अलग अलग तरह के SEO approach होते हैं। Traffic generate करने के लिए आपके ब्लॉग या व्यावसायिक वेबसाइट पर दोनों को लागू किया जा सकता है और यहां तक कि उन्हें एक search Engine में उच्च पदों पर रैंक किया जा सकता है।

बहुत से लोगों को Off page SEO के लिए एक महान पसंद है और इस प्रकार Backlink के लिए इसका उपयोग करना पसंद करते हैं। Article में 16 Off-Page SEO Technique पर चर्चा की जाएगी।

Google जैसे search engines एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर ‘vote of approval’ के रूप में Backlinks का उपयोग करते हैं, भले ही वेबसाइट की रैंकिंग पर इसका सकारात्मक, नकारात्मक या तटस्थ प्रभाव हो, कुछ कारकों पर निर्भर करता है। लिंक स्रोत वेबसाइट की प्रतिष्ठा का मुख्य कारक है।

NoFollow links equity को पारित करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसके बजाय, Google को संकेत देने के लिए नो-फॉलो लिंक का उपयोग किया जाता है, जिसे आप वेबसाइट पर authority को पास नहीं करना चाहते हैं|

External Anchor text हाइलाइट किया गया टेक्स्ट है जो किसी website पर क्लिक करने योग्य link प्रदान करता है, इस text के भीतर उपयोग किए जाने वाले शब्द Google को रैंकिंग में पेज को पोस्ट करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं |

Off-Page SEO Kya hai (What is Off-Page SEO in Hindi)

Off-page SEO एक ऐसी तकनीक है जो आपकी site पर ट्रैफ़िक लाती है और आपकी Page Rank (PR) को बढ़ाती है। Off-page SEO का उद्देश्य Google जूस के साथ आपके ऑन-पेज एसईओ प्रयासों को पूरक करना है।

लिंक, लाइक, शेयर, पिन, wins, leans, twins, blings, और जो कुछ भी है वह सब आपके Off-page SEO प्रयासों में एक भूमिका निभाता है। नीचे आपको ऐसी तकनीकें मिलेंगी जो आपके Off-page SEO को शुरू करने में मदद कर सकती हैं, अपने वर्तमान प्रयासों को परिष्कृत कर सकती हैं, या बस आपको कुछ विचार दे सकती हैं।

Webmasters (वेबसाइट ओनर्स) को पता चलता है कि Google के भीतर targeted शब्दों के लिए पेज 1 position हासिल करने में मदद करने के लिए backlinks बेहद महत्वपूर्ण हैं।

Search engines एक वेबसाइट पर प्रत्येक page की vocabulary को ध्यान में रखते हैं, यह मानते हुए कि यह indexed होने के लिए पर्याप्त है। इसके साथ, Internal और External Anchor Text का उपयोग कुछ keyword शब्दों के लिए विशिष्ट पृष्ठ को सही ढंग से रैंक करने के लिए किया जाता है।

External Anchor text हाइलाइट किया गया text है जो किसी वेबसाइट पर क्लिक करने योग्य लिंक प्रदान करता है, इस text के भीतर उपयोग किए जाने वाले शब्द Google को रैंकिंग में पेज को पोस्ट करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं जब कुछ searches की जाती हैं।

चलिए अब कुछ बेहतरीन उदाहरणों से ये जानते हैं कि aap कैसे अपनी वेबसाइट के लिए बढ़िया backlinks बनाया जाए|

  • आप लोग ऐसे content लिखें कि दूसरे लोग खुद आपके content से link करना चाहें
  • आप content को Social Media par share करे तकि वह se v link generate kar sake.
  • ऐसे Website पर Guest Posting करें जो आपके site के रिलेटेड है और जिसका DA, PA बढ़िया है|

Off-Page SEO Kaise Kare

हालाँकि ऐसी कई चीजें हैं जो कोई भी Off-Page SEO का उपयोग कर सकता है जो निश्चित रूप से आपकी site को बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। यदि आप अपनी strategy में सुधार करने के लिए man-hours के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो कुछ तकनीक दूसरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं।

कई actionable off-page SEO approache उन लोगों द्वारा लागू किए जा सकते हैं जो अपनी SERP को बढ़ावा देना चाहते हैं।

1. Social Media Platforms

ये सबसे significant resources हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी वेबसाइट के लिए authority और trust बनाने की कोशिश करते हैं। आप आसानी से लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और एक multi-social network पर अपनी सभी content share करने में मदद कर सकते हैं।

आप social media platform पर केवल vast content साझा करके ट्रैफ़िक के tons खींच सकते हैं। Facebook, Twitter, and LinkedIn शीर्ष लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्क में से एक हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं!

2. Use the Forum

आप इसे अपने specialization के क्षेत्र में अन्य like-minded वाले लोगों के साथ engage करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसमें बड़ी संख्या में निम्नलिखित बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए एक forum पर प्रश्नों का उत्तर देना शामिल है।

इसका उपयोग आपकी वेबसाइट पर आपके product या सेवाओं के लिए ब्रांड जागरूकता पैदा करने के लिए भी किया जा सकता है और इस प्रकार यह impressive traffic उत्पन्न करता है। यदि आप अपनी active forum में एक सक्रिय मंच या community में आते हैं, तो बस इसका उपयोग करें और उन्हें अपनी वेबसाइट के बारे में बताएं।

3. Social bookmarking

एक बार जब आप अपने आप को एक लोकप्रिय social bookmarking करने वाली साइट पर पाते हैं, जिसमें high authority हैं, तो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग submit कर सकते हैं। स्पैम या low-quality bookmarking करने वाली वेबसाइटों के लिए ऐसा करने से बचें क्योंकि यह ज्यादातर आपके SEO को नुकसान पहुंचा सकता है।

4. Sharing an article

क्या आप जानते हैं कि आप आसानी से कई और active visitors के साथ एक मंच पर एक article प्रस्तुत करके अपने ब्लॉग में great value जोड़ सकते हैं?

यह high quality follow का पालन करें back do links बनाने के लिए एक genuine approach साबित हुआ है। नीचे कुछ busy platforms की एक सूची है जहां आप एकarticle share कर सकते हैं, और results pleasing होंगे।

5.The Directory Submission

आपके ब्लॉग को submit करने के लिए Popular business directories आपके लिए एक बहुत बड़ा लाभ हो सकती हैं। Google SERP के लिए अपनी साइट के पूर्ण अधिकार में फिर से एक अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है।

Blog directories की एक महत्वपूर्ण संख्या मौजूद है जो आसानी से आपके ब्लॉग लिंक को उनकी निर्देशिकाओं में listing करने को स्वीकार कर सकती हैं। हालांकि, यह एक अच्छी और high-quality business directory खोजने में कठिन है।

इसलिए, एक बार जब आप एक across में आ जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसका अच्छा उपयोग करते हैं। ध्यान दें, आप Google business directories को खोज सकते हैं और फिर DA के रूप में संक्षिप्त रूप में उनके domain authority की जांच कर सकते हैं।

यदि आप इस PA के रूप में एक और संक्षिप्त रूप (Page Authority) प्राप्त करते हैं, तो यह आपको बताता है कि, उस वेबसाइट की quality ठीक है।

6. Q and A platforms

यह एक question and answers पैनल है जिसमें question session के active asking और एक ही प्रश्न के लिए अलग-अलग उत्तर देने वाले लोगों का group शामिल है। यह आपके लिए एक अच्छी जगह है कि आप किसी भी वेबसाइट पर कुछ सवालों के जवाब देकर professionally रूप से शानदार ट्रैफिक पैदा कर सकें।

आप Yahoo Answers और Quora में सवालों के जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं जो ज्यादातर reliable समाधानों के लिए consult किए जाते हैं। यदि आपका उत्तर marked और verified है, तो एक high chance यह है कि लोग आपके बारे में अधिक जानने के लिए आपकी वेबसाइट पर जाएंगे।

7. Guest Blogging

यह वह जगह है जहाँ आप अन्य लोगों के ब्लॉग पर जाते हैं और अपना article पोस्ट करते हैं जो आपको अपनी वेबसाइट के लिए backlinks का follow करने की सबसे अधिक संभावना है। Guest blogging Backlinks प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अलावा, यह आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक value जोड़ता है, खासकर अगर topic host blog पर विषय से संबंधित है।

यह off-Page SEO techniques का एक perfect उदाहरण है जो आपको high-quality वाले do-follow links को earn करने में काफी मदद कर सकता है। अब, आप इस तरह के guest blogging target के बारे में सोच सकते हैं। फिर keyword सर्च करें और एक अच्छा DA के साथ-साथ PA ब्लॉग चुनें और फिर गेस्ट पोस्टिंग शुरू करें।

8. Videos on YouTube

यदि आपने अभी तक YouTube के साथ वीडियो में ideas को नहीं रखा है, तो आपको चाहिए! यह आपको एक account बनाने की अनुमति देता है और फिर आप अपने specialization के एक specific area पर विस्तृत रूप से विभिन्न प्रकार के वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

YouTube knowledge साझा करने के साथ-साथ visual तरीके से अनुभव करने का एक बहुत ही रचनात्मक तरीका हो सकता है। जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, YouTube Google search engine के तहत एक वायरल वीडियो स्ट्रीमिंग साइट है। प्लेटफ़ॉर्म अन्य साइटों की तुलना में एक सराहनीय अधिकार रखता है जो वीडियो स्ट्रीमिंग में spiralize करते हैं।

9. Sharing of document

कुछ sites documents को साझा करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, और एक अच्छा उदाहरण SlideShare प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफ़ॉर्म के तहत, आप विभिन्न files जैसे Pdf प्रारूप के PPT फाइल प्रारूप में आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

अच्छे keyword के साथ आपकी फ़ाइलों को सहेजने से, high traffic visitors प्राप्त कर सकते हैं, off-page techniques आपको हमेशा अपनी site की visibility बढ़ाने के साथ-साथ search engines में authority की सहायता करेगी।

What is blogging in Hindi

10. Commenting

जब कोई famous post करता है, तो आपको comment करने की आदत का practice करना चाहिए। ऐसे प्लेटफॉर्म पर comment करने के अनगिनत फायदे हैं क्योंकि आप अपनी comment पोस्ट कर सकते हैं कि कितने लोग पूछ रहे हैं।

यदि वे आपकी comment में कोई समाधान ढूंढते हैं, तो कई लोग आपका follow करना चाहेंगे और आपके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। यह है कि आपकी website का traffic और भी अधिक बढ़ सकता है।

अपनी comment के अंत में, आपको लोगों को यह भी बताना चाहिए कि आप कौन हैं और आपकी वेबसाइट का लिंक शामिल होना चाहिए। यह ब्रांड awareness.फैलाने के साथ-साथ backlinks बनाने का एक शानदार तरीका है।

11. Get a competitor’s Backlink

आप अपने competitors के बैकलिंक, Semrush, Moz और Ahref जैसे advance tools के उपयोग से शिकार करने की कोशिश कर सकते हैं। यह मदद करने का एक शानदार तरीका है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके प्रतियोगी को कैसे और कहां से backlinks मिल रहे हैं।

याद रखें कि, आप अपने competitor के लिए backlinks जेनरेट करने के लिए उसी off-page SEO approachका भी उपयोग कर सकते हैं|

12. PBN Web 2.0

आप आसानी से अन्य websites से step ahead की link building ले सकते हैं। यह rofessional रूप से एक personal PBN या personal ब्रांडिंग नेटवर्क बनाने के द्वारा किया जाता है। ऐसे कई web 2.0 platforms हैं जिन पर अच्छा authority है।

आप आसानी से web 2.0 platforms पर अपना free blog बना सकते हैं| और अपने main blog पर backlinks कर सकते हैं। इसमें सफल होने के लिए, बस 2.0 web platforms या website पर free में एक ब्लॉग बनाएं और फिर इसे बहुत लोकप्रिय मीडिया के बीच share करें।

Web 2.0 पर एक free blog का एक अच्छा example है

यहां, आपको बस इतना करना है कि अन्य लोगों की वेबसाइटों पर एक broken link की पहचान करके शुरू करें फिर link building की प्रक्रिया शुरू करें। मुझे पता है आप पूछ रहे हैं कि इस बारे में कैसे जाना है।

Well, Google Search पर जाएं और फिर अपना keyword और resources लिखें। उसके बाद, आप resource page पर broken link को पहचानने में मदद करने के लिए प्रत्येक result पर क्लिक कर सकते हैं।

यदि यह आपके पास niche के लिए relevant होता है, तो अपने ब्लॉग या साइट पर इसके चारों ओर कुछ content बनाएं और फिर broken website के owners से अपनी content को अपने नए link के साथ बदलने के लिए कहें जो आपकी content की ओर जाता है।

इसे प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान Wikipedia platform पर link building की कोशिश कर रहा है। उस पेज को ब्राउज़ करें जो आपके गैप से संबंधित है और फिर एंटर बटन दबाएं।

उसके बाद, “CTRL और F” दबाएं और फिर Enter बटन के बाद “Dead Link” टाइप करें। यह आपको सभी Dead Link को निर्देशित करेगा यदि कोई हो।

अपनी website या ब्लॉग के लिए similar content के साथ आएं और फिर आप अपने link को बदलने के लिए Wikipedia page को editing करने की एक प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। क्या authority site से backlink प्राप्त करने का यह अद्भुत अवसर नहीं है?

14. Business reviews

यह एक और प्रसिद्ध off-page optimization है जो SEO में एक बड़ी भूमिका निभाता है। आपके पास ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और एक लोकप्रिय वेबसाइट पर reviews देने का मौका है। यह एक प्रसिद्ध वेबसाइट पर reviews देकर आपकी ब्रांड awareness को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

अपने URL के साथ-साथ एक उच्च authority review site का नाम सम्मिलित करने से आपको search engine result के peak पर अपना business brand प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

15. Image sharing

कुछ वेबसाइट को share करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। ऐसी sites में आपके search engine की visibility में सुधार के साथ-साथ आपकी sites पर traffic के लिए Instagram और Pinterest शामिल हैं। यहां contents केवल web search तक ही सीमित है, लेकिन देर होने पर, आप इसे कॉपी करके और search window पर paste एक image खोज सकते हैं|

16. Crate an autopilot content

अंत में, यह कहा जाता है कि content kingपर कोई संदेह नहीं है। आपके लिए यह बढ़िया है कि आप बढ़िया content के साथ आएँ, जो autopilot पर backlinks और social shares भी उत्पन्न कर सके। कुछ सामग्री प्रारूप हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, और हजारों visitors आपकी वेबसाइट में अपना रास्ता खोज लेंगे।

  • Infographics
  • List posts
  • Why
  • How to
  • Video
  • quiz

On-page and off Page SEO kya hai in Hindi

On-page SEO

On-page SEO work refer वेबसाइट के pages पर किए गए किसी भी कार्य का शाब्दिक अर्थ है। हालाँकि, जिस तरह का काम On-page बनाया जाता है, वह उस वेबसाइट के लिए specific और unique होता है। Google जैसे search engines, हर वेबसाइट के pages पर specific चीजों का पक्ष लेते हैं। उनमें से कुछ चीजों में शामिल हैं:

  • Unique और एकदम नई content
  • शीर्षक टैग
  • Title टैग
  • Meta विवरण
  • ALT टैग्स
  • H1 टैग
  • H2 टैग

Off-page SEO kya hai or Off-Page SEO कैसे करे In Hindi

Off Page SEO in Hindi

on-page SEO site के pages पर SEO के implementation को refer करता है, इसलिए off-page work साइट की तुलना में किसी अन्य स्थान पर लागू किए गए कार्य को refer करता है। link building के माध्यम से off-page SEO काम के सबसे popular रूपों में से एक है।

Link building मूल रूप से अलग-अलग Page Rank के backlinks प्राप्त कर रही है, जो आपकी साइट की credibility और diversity प्रदान करती है।

“Do follow” link (किसी अन्य site से link जो Google को इसे स्कैन करने की अनुमति देता है) से आपकी site पर वापस जाने से बेहतर कुछ नहीं है। जब आप अपने keyword में से किसी एक का उपयोग करके किसी अन्य site के ब्लॉग पर link post कर सकते हैं, और तब आपकी site पर “do follow” backlinks प्राप्त करना बेहतर होता है। यह आपको दूसरी site से न केवल credibility प्राप्त करने की अनुमति देता है|

You can also Read:

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here