Home BLOGGING On-Page SEO Kya Hai Or On-Page SEO Kaise Kare in Hindi

On-Page SEO Kya Hai Or On-Page SEO Kaise Kare in Hindi

26
0
On-Page SEO Kya Hai

On-Page SEO Kya Hai – On-Page SEO Kaise Kare in Hindi: SEO के सभी हिस्सों से बना है जिसे आप सबसे efficiently से संभाल सकते हैं? यदि आपके पास एक Website है, तो आप specific समस्याओं और अपनी बहुत अच्छी जानकारी को संभाल सकते हैं।

हम मानते हैं कि Web page के मुद्दों को सभी को प्रबंधित करने की आवश्यकता है क्योंकि वे आपके अपने हाथों में हैं।

यदि आप एक जबरदस्त वेबसाइट बनाते हैं, तो यह पूरी तरह से placement शुरू कर देगा। On-Page SEO तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने से इस संभावना में भी सुधार होगा कि आपकी Off-Page SEO technique शायद काम करेगी।

Off-Page SEO Kya Hai or Off-Page SEO कैसे करे

low-quality वाली वेबसाइट के साथ Link-building एक बहुत ही complicated काम है। कोई भी ऐसी content के लिए एक web link की इच्छा नहीं करता है जो बुरी तरह से released or boring हो।

On-Page SEO Techniques Kya Hai

On-Page SEO एक विशेष स्थान प्राप्त करने और search programs में अधिक appropriate online ट्रैफ़िक का उत्पादन करने के लिए position में विशेष websites को बढ़ाने की process है।

Web page पर एक वेबसाइट की जानकारी और HTML source नियम, जो आमतौर पर बढ़ाया जाता है, की तुलना में Off-Page SEO की तुलना में लिंक और कुछ अन्य outbound signal शामिल हैं।

On-Page SEO Techniques ने age groups पर essential किया है, इसलिए latest Webpage SEO के साथ रखने के लिए आगे बढ़ना आवश्यक है।

On Page SEO Techniques in Hindi

Important On-Page Ranking फैक्टर हैं- Webpage SEO Techniques प्लेसमेंट के कारक आपके वेबपेज की स्थिति पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं यदि ठीक से सुधार किया जाए। online search engine भूमिकाओं को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण on-page factors हैं|


Website Titles 

pages या headings पर आपके Headings आपकी वेबसाइट पर fundamental SEO elements में से एक हैं। प्रत्येक और प्रत्येक page, article और posts का अपना special और unique title होना चाहिए, जिसमें उस वेबसाइट के primary keywords और शब्द शामिल हों।


Meta Descriptions

कई लोग अपने WebPages के लिए Meta Explanations को शामिल करने के बारे में भूल जाते हैं। ये explanations आपकी जानकारी के लिए related keywords और शब्दों को शामिल करने के लिए एक important position है, क्योंकि ये आपके webpage दिखाए जाने पर search results में उपयोग किए जाते हैं।


Meta Tags

आपके प्रत्येक WebPages के लगभग, आप Meta Tag के प्रकार में keywords और words का एक सेट शामिल कर सकते हैं। ये उन सभी information के appropriate keywords और words होने चाहिए, जिनकी आपने पूर्व में reviewed की होगी।


URL Design

जैसे कि आपके प्रत्येक web pages के लिए motor helpful Web details के लिए Online लुक extremely recommended है, क्योंकि ये बहुत बेहतर listing प्रदान करते हैं। Smaller sized के URLs motor results के लिए एक online look में बेहतर काम करते दिखाई देते हैं, फिर भी, यह एक पहलू नहीं है।


Body Labels (H1, H2, H3, H4, H5 etc.)

अपनी content पोस्ट करते समय, आपको अपनी जानकारी को अध्ययन करने के लिए अधिक compact sections और phrases में विभाजित करना चाहिए ताकि इसे simple बनाया जा सके। इन sections को provided किया जाएगा, और वह है H1, H2, H3, H4, H5, आदि।


Keyword and key term Density

जैसे आपकी जानकारी के लिए words से संबंधित लुक बहुत आवश्यक है, क्योंकि यह search engines जैसे सर्च इंजन को यह पता लगाने की information देता है कि आपकी जानकारी क्या है।

दूसरी ओर, केवल motor criteria के लिए देखने के लिए शब्दों के लिए अत्यधिक duplicatingऔर बेहद उपयोग से बचें। इसके कारण आपकी वेबसाइट Google से Google और Search engines. की तरह revoked हो सकती है।


Inner Connecting or Hyperlinks

व्यक्ति अक्सर मानते हैं कि केवल links जो जोड़ते हैं वे सभी अन्य sites से हैं। हालांकि इन links की आवश्यकता है, ये आम तौर पर केवल important hyperlinks नहीं हैं!


Optimize the speed of your website

अपनी वेबसाइट पर ऑन-पेज SEO प्रदर्शन करते समय आपको जो सबसे पहले करना चाहिए वह यह है कि आप अपनी वेबसाइट की speed को optimize करें। यदि आपकी वेबसाइट को लोड करने में बहुत लंबा समय लगता है, तो यह आपकी वेबसाइट की search engine ranking को negative तरीके से प्रभावित करेगा।

अपनी वेबसाइट की current speed की जाँच करके प्रारंभ करें, और अपनी speed की तुलना अपने competitor’s की website की speed से करें। आपकी वेबसाइट जितनी faster से लोड होती है, उतना ही बेहतर है।

यदि आप पाते हैं कि आपकी website को आपके competitor’s की website से लोड होने में अधिक समय लगता है, तो आपको अपनी website के loading समय को तेज करने के लिए कुछ optimization करना चाहिए।


Include meta tags on your website

भले ही meta tags को कुछ लोगों द्वारा depreciated माना जाता है, फिर भी यह आपके web pages पर उनका उपयोग करने के लिए उपयोगी है। सबसे महत्वपूर्ण meta tags आपकी वेबसाइट का title tag होगा – यह वह text है जो आपकी website तक पहुंचने पर browser bar के top पर दिखाई देता है।

आपको keywords के लिए meta tags और आपके प्रत्येक web pages का विवरण भी शामिल करना चाहिए। इससे earch engines को यह पता चल जाएगा कि आपके द्वारा targeted keywords क्या हैं, और Google और अन्य search engines को search results में आपकी वेबसाइट के लिए relevant description display करने की अनुमति देगा।


Use tags on your web pages

website बनाते समय, चाहे वह custom HTML या PHP based website हो, या WordPress जैसे CMS द्वारा संचालित हो, आपको हमेशा यह ensure करना चाहिए कि आप अपने web pages पर सही Tag का उपयोग करें।

सही tags का उपयोग करके, Google जैसे search engines आपके pages को आसानी से index करने में सक्षम होंगे, और आपकी रैंकिंग भी बढ़ सकती है। यह on-page SEO के लिए एक बड़ा plus है।

header tags का उपयोग करके शुरू करें जहां उपयुक्त हो। header tags में h1 शामिल है, जो हैडर 1 टैग है। इस टैग का उपयोग main titles के लिए किया जाता है। इसके बाद आपको अपने सब-हैडर टैग पर h2, h3 आदि का उपयोग करने की आवश्यकता है।यह आपको विभिन्न भागों में content को तोड़ने में भी मदद करता है।

Images में appropriate tags भी होने चाहिए, जैसे title और Alt। यह आपकी images को कुछ keywords के आधार पर search engines द्वारा indexed करने की अनुमति देगा।


Keyword-optimize your content

search engines में rank करने के लिए, आपको keywords को target करना होगा। search phrases के रूप में खोजशब्दों के बारे में सोचें – results खोजने के लिए लोग search engines में enter करेंगे।

अपनी website के लिए किसी भी content को publish या लिखने से पहले, keyword research से शुरू करें। किसी विषय पर निर्णय लें, फिर relevant keywords खोजें और ऐसा keywords चुनें जो आपकी content के लिए सबसे उपयुक्त हो। सुनिश्चित करें कि keywords में बहुत अधिक competition नहीं है, और सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड के लिए एक बड़ी enough search volume मात्रा है।

आपके कुछ content pages के लिए long-tail keywords चुनना भी एक अच्छा विचार है।

आपको अपने pages में अपना target keyword शामिल करना चाहिए। अपने pages के पहले header में, और अपनी content में भी अपने pages के title में अपने target keyword को शामिल करें। अपनी content के पहले sentence/paragraph, body में कई बारconclusion paragraph में एक या दो बार अपना target keyword शामिल करें।


On-Page SEO Techniques के बारे में Quick Tips

  1. Title में अपना target keyword उपयोग करें।
  2. Permalink में focus keyword उपयोग करें।
  3. पहले paragraph में अपना focus keyword उपयोग करें।
  4. images के ALT Tag में अपना focus keyword उपयोग करें।
  5. Images upload करने से पहले उसका सही नाम दें।
  6. अपनी content में long tail keywords का उपयोग करें।
  7. Keyword density 1% से 5% के आसपास रखें।
  8. आपकी post length कम से कम 1000 words की होनी चाहिए।
  9. अपना post URL छोटा रखें।
  10. Page load speed को fast करें।
  11. blog post के लिए Catchy title लिखें और 65 characters का उपयोग करें।
  12. अपने Old article को नए post के साथ link करें।
  13. अपनी article में External लिंक add करें।
  14. H1 tag को एक बार से अधिक उपयोग न करें।
  15. अपनी website को mobile friendly बनाएं।

Off-page SEO kya hai  in hindi

on-page SEO site के pages पर SEO के implementation को refer करता है, इसलिए off-page work साइट की तुलना में किसी अन्य स्थान पर लागू किए गए कार्य को refer करता है। link building के माध्यम से off-page SEO काम के सबसे popular रूपों में से एक है।

Link building मूल रूप से अलग-अलग Page Rank के backlinks प्राप्त कर रही है, जो आपकी साइट की credibility और diversity प्रदान करती है।

“Do follow” link (किसी अन्य site से link जो Google को इसे स्कैन करने की अनुमति देता है) से आपकी site पर वापस जाने से बेहतर कुछ नहीं है। जब आप अपने keyword में से किसी एक का उपयोग करके किसी अन्य site के ब्लॉग पर link post कर सकते हैं, और तब आपकी site पर “do follow” backlinks प्राप्त करना बेहतर होता है। यह आपको दूसरी site से न केवल credibility प्राप्त करने की अनुमति देता है|

निष्कर्ष

ये 7 Webpage SEO techniques आम तौर पर कई तरीके हैं जो आप अपने On-Page SEO Techniques को बढ़ा सकते हैं। अन्य लोगों द्वारा स्वतंत्र रूप से लागू किया गया कोई भी आपके site placement के उद्देश्य से महत्वपूर्ण अंतर नहीं करेगा; फिर भी, जब एक दूसरे के साथ उपयोग किया जाता है, तो वे आपकी site , visitors को बढ़ाने में सहायता करेंगे।


दोस्तों, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की On-Page SEO Kya Hai Or On-Page SEO Kaise Kare. अगर आप को कोई सबाल पूछना है तो comment box में लिख सकते है और पोस्ट को अपने फ्रेंड को शेयर करना ना भूले|

क्या आप ने ये पढ़ा|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here