Home BLOGGING SEO Kya Hai – SEO Kaise Kare in Hindi

SEO Kya Hai – SEO Kaise Kare in Hindi

17
0
SEO kya hai

SEO Kya Hai: Search Engine Optimization, जिसे SEO के रूप में भी जाना जाता है, किसी वेबसाइट पर organic याsearch results के जरिए ट्रैफिक का volume और quality बढ़ाने की प्रक्रिया है। आपकी कंपनी की वेबसाइट Search Engine Result Page (SERP) पर जितनी अधिक होगी, उतने अधिक searchers आपकी साइट पर जाएंगे।

SEO Kya Hai – SEO क्या है

किसी website पर organic याsearch results के जरिए ट्रैफिक का volume और quality बढ़ाने की प्रक्रिया है। आपकी कंपनी की वेबसाइट Search Engine Result Page (SERP) पर जितनी अधिक होगी, उतने अधिक searchers आपकी साइट पर जाएंगे।

SEO kya hai

यह एक common question है कि ज्यादातर लोग जो विशेष रूप से नए हैं या ऑनलाइन marketing से परिचित नहीं हैं, वे पूछ सकते हैं। SEO stands for search engine optimization है। आम आदमी की भाषा में, Google listings जैसे search engines से traffic कैप्चर करने की प्रक्रिया।

Types of SEO In Hindi

SEO या search engine optimization दो प्रकार का होता है और वे इस प्रकार हैं|

  1. On-Page SEO
  2. Off-Page SEO

On-Page SEO Kya Hai

सबसे पहले, यह कहना important है कि जब web marketers SEO करते हैं तो वे client websites या अन्य web संसाधनों से निपटते हैं। On-page SEO एक प्रकार का SEO है जो client की वेबसाइट पर किया जाता है।

यह keyword research और analysis से संबंधित है। On-page SEO में, digital marketing विशेषज्ञों को क्लाइंट वेबसाइट के लिए content लिखने और पोस्ट करने में experts होना चाहिए।

ऐसी contents में Title, meta description, body का मुख्य भाग शामिल है। On-page SEO website contents में keywords का उपयोग करने के साथ जुड़ा हुआ है।

expert search engine optimizer को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि keywords अच्छी तरह से researched किए गए हैं, वे उस competitive नहीं हैं लेकिन उच्च online search मान हैं। इसके अलावा, जिन Keywords को content में उपयोग करने की आवश्यकता है, वे relevant होने चाहिए।

Keyword के लिए यह बताना महत्वपूर्ण है कि मुख्य रूप से दो प्रकार के keyword हैं

1) Short-tail keywords

2) Long-tail keywords

Short-tail keywords ong-tail keywords की तुलना में अधिक competitive होते हैं और इसलिए Short-tail keywords के साथ sales में converting होने की संभावना कम होती है।

यह हमेशा सलाह दी जाती है कि on-page SEO करते समय वेबसाइट content में long-tail keywords का उपयोग करें। इसके अलावा, on-page digital marketing में search engine indexing भी शामिल है ताकि किसी website या link की search engine results pages में visibility अधिक हो।

क्या आप ने ये पढ़ा|

जानिये blogging क्या होती है what is blogging in hindi

On-Page SEO Kaise Kare

Titles और Headlines

Title में हमेशा keywords शामिल होने चाहिए। यह सबसे important on-page ranking element है। और best results के लिए, आपको title की शुरुआत में keywords का उपयोग करना चाहिए। बेशक, title page की content के लिए relevant होना चाहिए।

Meta Descriptions

प्रत्येक page में एक meta tag होता है जो यह describe करने का कार्य करता है कि आपका page क्या है। यह एक सारांश है जो Google search results page पर आपके page का वर्णन करने के लिए उपयोग करता है। benefit-oriented copy लिखकर इस summary description का लाभ उठाएं।

search engines नहीं human readers के लिए meta tags लिखें। और प्रत्येक page का अपना unique description होना चाहिए। similar pages के लिए एक meta description का उपयोग न करें।

Keywords का Placement और उपयोग

Keywords search engine optimization में एक central भूमिका निभाते हैं। Searchers keywords या keyword phrases को एक search box में type करते हैं। keywords का Placement और उपयोग मायने रखता है। आम तौर पर, आपकी content के सामने के करीब – पहले 100 – 150 words, अच्छी तरह से काम करता है।

keywords का overuse न करें या Google आपको कीवर्ड “stuffing” के लिए flag करेगा। Keywords को कुल page content के लगभग 5% से अधिक नहीं बनाना चाहिए

Boost On-page SEO Social Media के साथ

कुछ लोगों का कहना है कि सोशल मीडिया SEO की जगह ले चुका है। लेकिन यह सच नहीं है। Social media एक अलग भूमिका निभाता है – वितरण का।

अर्थात्, Social media दूसरों के साथ आपकी content को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए सोशल मीडिया इच्छुक content या groups में आपकी content distribute करके SEO को पूरक करता है।

Unique Content

Content राजा है। मुझे पता है कि आपने पहले सुना है, लेकिन यह दोहराता है क्योंकि Google के bots search quality content के लिए खोज करते हैं। संक्षेप में, quality content वह content है जो आपके दर्शकों की आवश्यकताओं, इच्छाओं को संबोधित करती है।

ध्यान दें, content उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो search engines नहीं हैं। mind में human reader के साथ content लिखें। अधिक visitors आपके page को crawl करने के लिए Google bots को attract करते हैं, जिसके resulting higher ranking प्राप्त होती है।

Off-page SEO Kya Hai (What is Off-Page SEO in Hindi)

Off-page SEO search engine optimization गतिविधियों से संबंधित है जो एक website के बाहर हैं। Off-page search engine optimization link-building से संबंधित है।

किसी website की Proper link-building website के DA (डोमेन अथॉरिटी), PA (पेज अथॉरिटी), PR (पेज रैंक) को बढ़ा सकती है। इसका implies client business के अधिक प्रदर्शन, अधिक lead-generation और conversions से है। Off-page web marketing के बारे में अधिक जानकारी के लिए..

क्या आप ने ये पढ़ा|

Off-Page SEO Kya Hai or Off-Page SEO कैसे करे

Off-page SEO Kaise Kare In Hindi

Social Media Platforms

ये सबसे significant resources हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी वेबसाइट के लिए authority और trust बनाने की कोशिश करते हैं। आप आसानी से लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और एक multi-social network पर अपनी सभी content share करने में मदद कर सकते हैं।

Use the Forum

आप इसे अपने specialization के क्षेत्र में अन्य like-minded वाले लोगों के साथ engage करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसमें बड़ी संख्या में निम्नलिखित बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए एक forum पर प्रश्नों का उत्तर देना शामिल है।

Social bookmarking

एक बार जब आप अपने आप को एक लोकप्रिय social bookmarking करने वाली site पर पाते हैं, जिसमें high authority हैं, तो आप अपनी website या blog submit कर सकते हैं। spam या low-quality bookmarking करने वाली websites के लिए ऐसा करने से बचें क्योंकि यह ज्यादातर आपके SEO को नुकसान पहुंचा सकता है।

The Directory Submission

आपके blogs को submit करने के लिए Popular business directories आपके लिए एक बहुत बड़ा profits हो सकती हैं। Google SERP के लिए अपनी website के पूर्ण अधिकार में फिर से एक अच्छी मात्रा में traffics प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है।

Guest Blogging

यह वह जगह है जहाँ आप अन्य लोगों के blogs पर जाते हैं और अपना article post करते हैं जो आपको अपनी websites के लिए backlinks का follow करने की सबसे अधिक संभावना है।

Guest blogging Backlinks प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसके अलावा, यह आपके blogs पर बहुत अधिक value जोड़ता है, खासकर अगर topic host blog पर विषय से संबंधित है।

Commenting

Blogging में हजारों लोग अलग-अलग विषयों के ढेरों से दूर हैं और उनमें से लगभग सभी आपकी बातचीत को invite करते हैं| bloggers आपके चुने हुए subjects पर आपकी comments सुनना चाहते हैं और इसलिए आपको उन्हें छोड़ने की सुविधा प्रदान करते हैं। जब आप करते हैं, तो sure करें कि आपकी site पर एक link attached है|

BackLinks

यदि आप अन्य सम्मानित, established sites को समझा सकते हैं जो पहले से ही अपनी खुद की sites पर link ले जाने के लिए search engines में अत्यधिक rank करती हैं, तो यह search engines द्वारा बहुत favorably रूप से देखा जाता है।

SEO के लाभ

web-marketing के भाग के रूप में SEO का उपयोग करने के लाभ निम्नलिखित हैं: –

  • SEO various search engine research pages में अपनी ranking को बढ़ाने के लिए एक business की मदद करता है
  • यह अधिक से अधिक quality वाले online traffic को attract करने में मदद करता है
  • यह leads generate करने में मदद करता है
  • Convert leads बिक्री की ओर जाता है
  • SEO business profitability में योगदान देता है
  • Search engine optimization ब्रांडिंग में भी contributes देता है
क्या आप ने ये पढ़ा|

What is Google AdSense in Hindi? AdSense से पैसे कैसे कमाए?

Digital Marketing और Search engine optimization

SEO को search engine optimization के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत महत्वपूर्ण है जहाँ तक web marketing का सवाल है। Companies अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए professional web marketers की विशेषज्ञता रखती हैं।

expert digital marketer अपने skills, strategies का उपयोग market, और products या services को sells के लिए करता है। digital marketing के क्षेत्र में professionals websites, webpages जैसे client resources की implies बढ़ाने के लिए SEO का उपयोग करते हैं।

क्लाइंट ऑनलाइन resources की अधिक implies का अर्थ है कि एसईओ सेवाओं की मांग करने वाला business अधिक web traffic को attracts करता है|

इसलिए इसमें lead जनरेशन की अधिक संभावनाएं होती हैं, बिक्री की ओर जाता है। यदि कोई business leads to sales ओर अग्रसर होता है, तो इसका अर्थ है कि यह business profits उत्पन्न करता है।

On-Page SEO और Off-Page SEO में क्या अंतर है

On-Page SEO

On-page SEO वही है जो आप traffic को बढ़ाने के लिए अपनी website या blog पर करते हैं। यह पहली बात है कि प्रत्येक webmaster को देखना चाहिए। ranking सुधारने और बनाए रखने के लिए On-page optimization को site के निरंतर संशोधन की आवश्यकता होती है।

इस technique में, keywords या प्रमुख phrases की भूमिका जो उपयोगकर्ता type कर सकता है, एक प्रमुख स्थान रखता है। इसमें headings, page titles, domain names और images शामिल हैं।

Off-Page SEO

Off-page ऑप्टिमाइज़ेशन के विपरीत, off-page आपकी साइट या ब्लॉग को बेहतर बनाने के लिए दूसरे web page पर निर्भर करता है। लिंक निर्माण कारकों के साथ off-page अनुकूलन सौदा करता है।

यह एक सतत प्रक्रिया है और इसे नियमित रूप से नए link की आवश्यकता होती है, जिसे search engines द्वारा प्राथमिकता दी जाती है।

इस technique में यदि आप एक high-quality वाला link प्राप्त करते हैं, तो आपकी साइट उच्च रैंक कर सकती है। रणनीतिक link-building से आपकी website पर traffic और Google पर इसकी स्थिति बढ़ जाती है।


दोस्तों, मुझे उम्मीद है की आपको समझ में आ गया होगा की SEO Kya Hai – SEO Kaise Kare in Hindi अगर आप को कोई सबाल पूछना है तो comment box में लिख सकते है और पोस्ट को अपने फ्रेंड को शेयर करना ना भूले|


क्या आप ने ये पढ़ा|
  1. Vigo Video App Se Paise Kaise Kamaye
  2. फाइनेंस क्या है Finance Meaning in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here